शांतिपूर्ण माहौल में पाँचवी व आठवीं के बच्चों का परीक्षा शुरू

192

भयमुक्त वातावरण में बच्चे परीक्षा दे रहे

सहरसा:सौर बाजार प्रखंड क्षेत्र के प्रारंभिक विद्यालयों में पांचवी और आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं का वार्षिक मूल्यांकन कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण माहौल में प्रारंभ किया गया। प्रखंड के 14 संकुल संसाधन केन्द्र समन्वयको के नेतृत्व में इस मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न विद्यालयों के भ्रमण दौरान संकुल समन्वयक, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक- शिक्षिकाओं को मूल्यांकन कार्य में संलग्न देखा गया।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि प्रखंड के सभी 143 प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त वातावरण में पांचवी और आठवीं कक्षा के बच्चों का मूल्यांकन प्रारंभ किया गया है। उन्होने बताया कि सभी संकुल समन्वयक एवं विद्यालय प्रधानों को निर्देश दिया गया है कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण माहौल में बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन लेना है। साथ ही यह भी देखना है कि इस परीक्षा के दौरान बच्चे पर कोई मानसिक दबाव या कोई अन्य परेशानी तो नहीं हो रहा है। उन्होने बताया कि इस मूल्यांकन परीक्षा के दौरान कक्षा एक से चार एवं छह सात के बच्चों को छुट्टी देने का निर्देश दिया गया है। साथ ही परीक्षा देने वाले बच्चों को मध्याह्न भोजन अन्य दिनों की भांति मीनू के अनुसार संचालन करने का निर्देश प्रधानों को दिया गया है। दूसरी ओर भ्रमण के क्रम में राजकीय बुनियादी विद्यालय सुहथ संकुल संसाधन केंद्र के समन्वयक अमित कुमार झा ने बताया कि संकुलाधीन विभिन्न विद्यालयों में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत 298 एवं आठवीं में 185 बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन शांतिपूर्ण एवं उत्साहित माहौल में लिया जा रहा है।

वहीं सौरबाजार सीआरसीसी जवाहर प्रसाद यादव, नादो के राणा राकेश, मध्य विद्यालय रहुआ के प्रधानाध्यापक ब्रजकिशोर झा, कन्या मध्य विद्यालय सुहथ के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार मल्लिक, उत्क्रमित मध्य विद्यालय भवटीया के प्रधानाध्यापक सुमन कुमार सिंह, सौतारी भरना के अनोज कुमार, धमसेना के राजेश झा, सिलेट के धर्मेन्द्र कुमार, चण्दौर के रंधीर कुमार, बैजनाथपुर के संजय कुमार आदि कई प्रधानों ने बताया कि भयमुक्त वातावरण में बच्चे परीक्षा दे रहे हैं।