मधुबनी – लोक सभा आम निर्वाचन, 2019 को लेकर अहम बैठक, दिये गये कई आवश्यक निर्देश

लोक सभा आम निर्वाचन, 2019 को लेकर अहम बैठक, दिये गये कई आवश्यक निर्देश 
मधुबनी: श्री शीर्षत कपिल अशोक,जिला निर्वाचन पदाधिकारी-जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में डी0आर0डी0ए0 सभागार, मधुबनी में लोक सभा आम निर्वाचन,2019 को बैठक किया गया। जिसमें सभी प्रमुख कोषांगों के नोडल पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
जिसमें प्रत्येक अभ्यर्थी के शैडो ऑवजर्वेशन रजिस्टर और फोल्डर ऑफ एविडेंस का रख-रखाव एवं सहायक व्यय प्रेक्षक के मार्गदर्शन में कार्य करने का निदेश दिया गया। व्यय से संबंधित सभी मदों का अभ्यर्थी के शैडो आव्जर्वेशन रजिस्टर में प्रविष्टि एवं जांच करने को कहा गया। साथ ही अभ्यर्थियों के द्वारा किये जानेवाले रैली/मिटिंग्स की जानकारी प्राप्त करने एवं उसकी वीडियोग्राफी कराने, किसी प्रकार के घटना घटित होने की स्थिति में घटना का नाम, स्थान,तिथि समय और घटना को संचालित करनेवाली पार्टी और अभ्यर्थी का नाम व्याएस मोड में प्रथमतः रिकाॅर्ड करने एवं विडियोग्राफी का कार्य प्रारंभ करने का भी निदेश दिया गया। विडियोग्राफी इस प्रकार से किया जाए कि व्यय से संबंधित सभी प्रचार सामग्री गाड़ी, कुर्सी, बैनर,लाईट, बांस-बल्ली, पोस्टर, फ्लैग,कट आउट,पंडाल,कालीन,पंखा इत्यादि नहीं छूटने पाये। विडियोग्राफी के समय क्यू शीट भरना तथा वीडियो चीप/सी0डी0 उसी दिन वी0वी0टी0 को उपलब्ध कराना है। वीडिया सीडी पर संख्या,दिनांक,कर्मचारी का नाम एवं पार्टी/अभ्यर्थी का नाम उल्लेख करने का भी निदेश दिया गया।
निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में अत्यधिक प्रचार पर खर्चो,रिश्वत के मदों का नकद या वस्तु के रूप में वितरण,मतदाता को प्रलोभन देने के लिए संदेहास्पद वस्तुओं, असामाजिक तत्वों इत्यादि की गतिविधि पर नजर रखेंगे।
जिला नियंत्रण कक्ष एवं काॅल सेन्टर से किसी शिकायत की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करने का भी निदेश दिया गया। स्टैटिक निगरानी दल के द्वारा निर्धारित चेक पोस्ट स्थल पर स्टैटिक सर्विलांस टीम के दंडाधिकारी की उपस्थिति में जांच करने एवं रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी,आग्नेयास्त्र,आसमाजिक तत्वों आदि पर विशेष नजर रखेंगे तथा जांच की संपूर्ण प्रक्रिया का विडियो भी बनायेंगे। जांच के समय विनम्र, मर्यादित एवं शिष्ट तरीके से व्यव्हार भी करेंगे।