मधुबनी – यूरिया अविलंब उपलब्ध कराने हेतु जिला पदाधिकारी ने ‘प्रधान सचिव कृषि विभाग’ को किया पत्राचार

यूरिया अविलंब उपलब्ध कराने हेतु जिला पदाधिकारी ने ‘प्रधान सचिव कृषि विभाग’ को किया पत्राचार
मधुबनी: जिला पदाधिकारी, मधुबनी, श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा बताया गया है कि रबी मौसम में मधुबनी जिले को माह दिसम्बर में 8754 मे0ट0 यूरिया की आवश्यकता के विरूद्ध मात्र 4205 मे0ट0 यूरिया जिले को प्राप्त हुआ है तथा माह जनवरी में कुल 3942 मे0ट0 यूरिया की आवश्यकता के विरूद्ध अबतक प्राप्ति शून्य है। उर्वरक की आवश्यकता के अनुसार उपलब्धता कम होने के कारण इस जिले में यूरिया की कमी हो गई है। जिला पदाधिकारी बताया गया कि इस समय यूरिया का टाॅप ड्रेसिंग गेहूँ फसल पर किया जा रहा है,जिसमें किसानों के बीच यूरिया की मांग काफी अधिक है।
उक्त परिप्रेक्ष्य में जिला पदाधिकारी के द्वारा प्रधान सचिव, कृषि विभाग, बिहार, पटना को इस जिले में आवश्यकता के अनुसार यूरिया अविलंब उपलब्ध कराने हेतु पत्राचार किया गया है, जिससे किसानों की मांग की पूर्ति की जा सके एवं किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराया जा सके।
जिला पदाधिकारी के द्वारा उर्वरक की आवश्यकता, उपलब्धता, परिचालन एवं सत्त निगरानी रखने हेतु जिला स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक आयोजित की जा रही है एवं प्रखण्ड स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हेतु प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी को निदेशित किया गया है।