BSSC द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा की सारी तैयारियाँ हुई पूरी

326

कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए डीएम,एसपी तैयार

सहरसा: बिहार कर्मचारी चयन आयोग,पटना द्वारा आयोजित प्रथम इंटरस्तरीय संयुक्त (प्रारंभिक)प्रतियोगिता परीक्षा सहरसा शहर के 14 केंद्रों पर 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक छः चरण में आयोजित होगी । परीक्षा के कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण संचालन के लिए आज सहरसा के जवाहर विकास भवन के सभा कक्ष में सहरसा डीएम शैलजा शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई ।इस अहम बैठक में सहरसा पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार भी उपस्थित थे ।इस बैठक में जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने परीक्षार्थियों के लिए समवेत महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं ।
जारी निर्देश के मुताबिक परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड, एक पहचान-पत्र के अलावे सामान्य ज्ञान,सामान्य विज्ञान, गणित का एक-एक टेक्सट बुक (बी.एस.ई.बी.,एन.सी.ई.आर.टी., आई.सी.एस.ई.,अन्य बोर्ड)की किताब लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकते हैं।एन.सी.ई.आर.टी. आधारित किताब,गाइड का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा ।
सभी स्टैटिक दंडाधिकारी,पुलिस पदाधिकारी,पुलिस बल 6ः30 बजे पूर्वा० तक परीक्षा केंद्र पर पहुँच जाएंगे ।7ः00 बजे से परीक्षार्थियों की जांच शुरू हो जाएगी ।जिन परीक्षार्थियों की जांच हो जाएगी,वे परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते जाएंगे ।केंद्र पर महिला एवं पुरूष अभ्यर्थियों की अलग-अलग लाईन लगेगी तथा जांच होगी ।लड़की और महिलाओं की जांच महिला पुलिस कर्मी,एल.एस. द्वारा चारों ओर से बंद घेरे में की जाएगी ।
परीक्षार्थी के साथ लाए सामान को केंद्र के बाहर सुरक्षित रखने की व्यवस्था सभी केंद्राधीक्षक आज हीं करेंगे ।
परीक्षा प्रारंभ हो जाने के बाद ना कोई परीक्षार्थी अंदर जा पाएंगे,ना कोई परीक्षार्थी समाप्ति के पूर्व बाहर ही निकल पाएंगे।
जिन परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड पर फोटो धुंधला है,वे पहचान-पत्र के अलावा अपना एक फोटोग्राफ लेकर केंद्र पर आएंगे ।
दिव्यांग परीक्षार्थियों को हर घंटे पंद्रह मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा तथा उनके बैठने की अलग व्यवस्था की जाएगी । नेत्रहीन दिव्यांगों को राईटर की व्यवस्था केंद्राधीक्षक द्वारा की जाएगी ।
जबतक पहले चरण के सारे परीक्षार्थी केंद्र से बाहर नहीं निकल जाएंगे,तबतक दूसरे चरण के परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा ।
सभी परीक्षा केंद्र पर केंद्राधीक्षक ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था कर परीक्षार्थियों को सभी तरह की आवश्यक जानकारी देते रहेंगे ।इसी कड़ी में बताते चलें कि सभी केंद्र के बाहर 200 मीटर की दूरी में सदर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा धारा 144 के तहत दिनांक 07.12.18 की मध्य रात्रि से 10.12.18 की रात्रि तक निषेधाज्ञा लगा दी गई है । निषेधाज्ञा के तहत उस क्षेत्र में फोटो कॉपी की सभी दुकानें इस अवधि में बंद रहेगी ।
परीक्षा कक्ष के अंदर घड़ी, मोबाईल,केलकुलेटर,स्लाइड रूल,ग्राफपेपर,चार्ट,किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,पेजर, ईयर फोन,ब्लूट्रुथ,जूता-मौजा, आाभूषण,पर्स आदि लेकर परीक्षार्थी नहीं जा सकते हैं। परीक्षा के दौरान पुलिस पदाधिकारी,पुलिस बल के साथ परीक्षा केंद्र के चारों ओर भ्रमण करते रहेंगे तथा भीड़ एकत्रित होने नहीं देंगे ।सभी केंद्राधीक्षक जैमर,जेनरेटर, साउंड सिस्टम,सिटिंग सिस्टम की व्यवस्था आज ही सुनिश्चित करेंगे ।गौरतलब है कि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट इस संबंध में आज ही सारी जानकारी प्रतिवेदित करेंगे ।
केंद्राधीक्षक आज ही अप० 3ः00 बजे सभी वीक्षक,स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ बैठक कर चुके हैं ।कोई भी वीक्षक मोबाइल फोन लेकर परीक्षा कक्ष में नहीं जाएंगे ।यदि किसी स्तर पर लापवाही हुई तो जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध शख्त कार्रवाई की जाएगी ।

इस बैठक में अपर समाहर्ता, डी.डी.सी.,सदर एस.डी.ओ., एस.डी.पी.ओ.,कोषागार पदाधिकारी,मुख्यालय डी. एस.पी.,उड़नदस्ता,सभी गश्ती दल दंडाधिकारी,स्टैटिक दंडाधिकारी,सार्जेन्ट मेजर, पुलिस पदाधिकारी, ऑब्जर्वर,महिला पर्यवेक्षिका,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी जय शंकर कुमार मौजूद थे ।