LJD ने किसानों की समस्या को लेकर दिया धरना

Kunal Kishor
kunal@koshixpress.com
384
 लोकतांत्रिक जनता दल कार्यकर्ताओं ने किया धरना प्रदर्शन 
सहरसा :  लोकतांत्रिक जनता दल के राज्यव्यापी आंदोलन के तहत सहरसा जिले के संजय पार्क के समीप पार्टी नेताओं ने धरना प्रदर्शन किया ।
पार्टी के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य धनिकलाल मुखिया ने किसानों की समस्या एवं स्थानीय ज्वलंत मांगों की बात की ।  उन्होंने कहा कि देश एवं सुबे की सरकार का किसानों के प्रति उदासीन रवैया है । जिसके कारण किसानों की हालत बदहाल बनी हुई है । विकास की धारा से कोशी इलाका अलग- थलग पड़ा हुआ है । उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों बिहार के किसानों को MSP के नाम पर धोखा देने की काम कर रही है । किसान आत्महत्या करने को मजबूर है । कर्ज के बोझ में दबते जा रहे हैं किसान । उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से डेढ़ गुना ज्यादा MSP देने का वादा किया था और अब चुनावी वर्ष में किसानों की समस्याओं को याद किया जा रहा है । प्रधानमंत्री विदेश घूमने में मस्त है और राज्य का किसान पस्त है । वित्त मंत्री कुछ बोलते हैं और कृषि मंत्री कुछ और बोलते हैं ।
धनिक लाल मुखिया ने कहा कि कृषि मंत्री ने कहा था कि आंशिक लागत कहे जाने वाले A2+f1 पर समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है । मजदूरी को जोड़कर सरकार की भाषा में ए टू प्लस s 1 कहा जाता है जो किसानों की समस्या को दूर ही परिभाषा या शब्द है ।धनिक लाल मुखिया ने कहा कि किसान आंदोलन द्वारा एवं लोकतांत्रिक जनता दल द्वारा A2+FL के साथ-साथ सीटू को जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारण करने का मांग करती है । मिसाल के तौर पर गेहूं में A2+FL  के आधार पर मूल्य MSP के द्वारा गेहूं का मूल्य ₹1735 निर्धारित है  । बिहार में कुछ अन्य अनाजों का जो ब्याज कीमत है और किसान को नहीं मिल रहा है वह MSP से भी कम है ।
 धरना प्रदर्शन में युवा महासचिब गुड्डू हयात,मोहम्मद जफर, अनशन बाबा प्रवीण आनंद,शुशंकर शर्मा,ज़िला पार्षद धीरेन्द्र यादव,वीरेंद्र यादव,पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष रितेश रंजन,नवीन राम,कैलाश पासवान, संजय यादव ,मुकेश कुमार ,संजय कुमार यादव, राकेश कुमार ,संतोष कुमार, यादव रोशन ,कुमार विजय कुमार यादव ,मनोज कुमार, यादव रमण कुमार सहित अन्य धरना प्रदर्शन में मौजूद थे ।