फेक न्यूज़ पर लगाम लगाने WhatsApp ने लाया फीचर,जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

Kunal Kishor
kunal@koshixpress.com
273
भारत में इसका इस्तेमाल 20 करोड़ लोग करते हैं
डेस्क@tv18 : WhatsApp ने फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है कि फेक न्यूज फैलाने वालों की रातों की नींद उड़ जाएगी. WhatsApp अब Forwarded label नाम का फीचर लेकर आया है. यह फीचर यूजर को बता देगा कि कि उसे कौन सा मैसेज फॉर्वर्ड किया गया है और कौन का मैसेज उसे वास्तव में लिखकर भेजा गया है. गौरतलब है कि WhatsApp का दुनियाभर में डेढ़ अरब लोग इस्तेमाल करते हैं. वहीं अकेले भारत में इसका इस्तेमाल 20 करोड़ लोग करते हैं.
बीते दिनों की बात है. 3 जुलाई को भारत सरकार ने WhatsApp से फेक न्यूज में लगाम लगाने को कहा था. उल्लेखनीय है कि WhatsApp के जरिए फैले फेक मैसेज से भारत में अबतक 30 लोगों का मौत हो चुकी है. भारत सरकार के लेटर के एक दिन बाद ही WhatsApp ने कहा था कि इस तरह के फेक मैसेज को रोकने के लिए वह नया लेबल बना रहा है. WhatsApp ने मंगलवार को कहा कि अतिरिक्त संदर्भ से वन-ऑन-वन और ग्रुप चैट को आसानी से फॉलो किया जा सकेगा.
WhatsApp ने बयान जारी करते हुए कहा, “यह आपकी यह जानने में भी मदद करता है कि मैसेज आपके दोस्त या रिश्तेदारों ने भेजा है या कहीं से घूमकर आया है.” इस नए लेबल को देखने के लिए यूजर को अपने WhatsApp को अपडेट करना होगा. ऐसे में फेक मैसेज फैलाने वाले को ऐसे मैसेज भेजते वक्त अब दो बार सोचना होगा.
मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक Whatsapp के जरिए बच्चे अगुवा करने की अफवाह फैलने से देश में करीब 30 लोगों की मौत हो गई है. Whatsapp ने भी यूजर्स से गुजारिश की है कि मैसेज भेजते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतें. Whatsapp ने कहा है, “हम आपकी सुरक्षा की बहुत परवाह करते हैं. हम चाहते हैं कि मैसेज फॉर्वर्ड करने के पहले आप अच्छी तरह से सोच विचार कर लें.”
कंपनी ने ताजा बयान देते हुए कहा, “अगर आपको किसी कॉन्टेक्ट से इस तरह से मैसेज आते हैं तो आप उसे ब्लॉक क सकते हैं और उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं. साथ ही हमेशा मदद के लिए WhatsApp को कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.”
WhatsApp ने मंगलवार को भारत के टॉप अखबारों में फेक न्यूज से लड़ने की अपनी कवायद के बारे में जानकारी दी थी. साथ ही संदेश दिया है कि आइए एक साथ फेक न्यूज से लड़ें. साथ ही यूजर्स को मैसेज फॉर्वर्ड करने के पहले उसे चेक करने को कहा है.