महावीर वात्‍सल्‍य अस्‍पताल में खुला अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों वाला ‘महावीर ब्रानवाल्‍ड हार्ट इंस्‍टीच्‍यूट’ !

228

इंग्‍लैंड के विख्‍यात सर्जन डॉ बाबर चौधरी भी रहे मौजूद

पटना: यू के स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय हृदय रोग संस्‍थान ब्रानवाल्ड  अस्‍पताल द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों वाला बिहार के पहले हार्ट इंस्‍टीच्‍यूट ‘महावीर ब्रानवाल्ड  हार्ट इंस्‍टीच्‍यूट’ (एम.बी.एच.आई.) की स्‍थापना पटना स्थित महावीर वात्‍सल्‍य अस्‍पताल में की गई।

इसकी जानकारी आज महावीर वात्‍सल्‍य अस्‍पताल में आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन में संस्‍थान के चेयरमैन किशोर कुणाल, एम.बी.एच.आई. के चेयरमैन व देश के विख्‍यात हृदय रोग विशेषज्ञ सह‍ मेदान्‍ता अस्‍पताल के प्रमुख डॉ बलबीर सिंह और वाइस चेयरमैन जर्मनी के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ नरेंद्र यादव ने दी।

श्री कुणाल किशोर ने बताया कि संस्‍थान का एकमात्र उद्देश्‍य सही इलाज ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाना है। महावीर ब्रानवाल्ड हार्ट इंस्‍टीच्‍यूट (एम.बी.एच.आई.) इसी दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस संस्‍थान के माध्‍यम से इंटरनेशनल स्‍तर के हृदय रोग इलाज की सुविधा न केवल पटना बल्कि मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और आसपास के इलाकों के मरीजों के लिए वरदान साबित होगी। वहीं बलबीर सिंह और डॉ नरेंद्र यादव ने अपने संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा कि पटना स्थित महावीर अस्‍पताल में ‘महावीर ब्रानवाल्ड  हार्ट इंस्‍टीच्‍यूट’ अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार दिल के मरीजों का इलाज करेगा। हृदय रोग की सारी तकनीक और प्रोशिजर्स से लैस संस्‍थान की टीम 24 घंटे मरीजों के लिए काम करेगी। डॉ यादव ने कहा कि एम.बी.एच.आई. में अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों का पालन किया जायेगा और संस्‍थान का पूरा संचालन चेयरमैन डॉ बलबीर सिंह की निगरानी में होगा। संस्‍थान हार्ट के मरीजों के लिए कई सुविधा जनक प्रोग्राम प्रारंभ करेगा। इसकी पूरी जानकारी भी जल्‍द दी जायेगी।

डॉ यादव ने कहा कि हृदय रोक के इलाज की अनावश्‍यक कीमत और मैलप्रेक्टिस एक मुख्‍य कारण है। इसकी वजह से पटना और आसपास के इलाकों के मरीजों को अक्‍सर बिहार से बाहर दिल्‍ली जैसे शहरों जाकर इलाज कराना पड़ता है। इसमें उन्‍हें असुविधा भी होती है। इस बात का ध्‍यान रखते हुए संस्‍थान ने एक पारदर्शी और लोकहित सिस्‍टम की स्‍थापना की गई है। यहां मरीजों की एन्जियोग्राफी एवं एन्जियोप्‍लास्‍टी की सुविधा साधारण कीमत पर उपलब्‍ध होगी। संस्‍थान में सभी इलाज मेदांता अस्‍पताल और अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार ही सही कीमत पर उपलब्‍ध होंगे।

उन्‍होंने कहा कि जिस एन्जियोप्‍लास्‍टी की कीमत पटना और दिल्‍ली में लगभग 1.5 से 2 लाख रूपए आती है, वो हमारे संस्‍थान एम.बी.एच.आई. में मात्र 15-20 मिनट में सिर्फ 85,000/- की कीमत में की जाएगी।

वहीं इंग्‍लैंड के विख्‍यात सर्जन डॉ बाबर चौधरी ने कहा कि ब्रानवाल्ड  ग्रुप जल्‍द ही महावीर वात्‍सल्‍य अस्‍पताल में बिहार का प्रथम विश्‍व स्‍तरीय हार्ट सर्जरी प्रोग्राम की शुरूआत करेगी। यहां वर्ल्‍ड क्‍लास हार्ट सर्जरी की सुविधा साधारण कीमत पर उपलब्‍ध होगी। प्रेस वार्ता में अस्‍पताल के अन्‍य डायरेक्‍टर डॉ एस एस झा, डॉ आशुतोष कुमार सिन्‍हा, किशोर कुणाल और डॉ आर वी पी यादव मौजूद थे।