भारत-चीन संबंधों पर आयोजित नॉलेज टेस्‍ट के टॉपर विशेष गौड़ जायेंगे चीन !

Kunal Kishor
kunal@koshixpress.com
207

इंडो-चाइना मैत्री संबंधों में रेडिएंट स्‍कूल ने नया आयाम जोड़ा

पटना डेस्क :  चीनी वाणिज्‍य दूतावास की कोलकाता शाखा के तत्‍वावधान में आयोजित इंडो-चाइना संबंधों पर आधारित सामान्‍य ज्ञान परीक्षा में विजयी छात्रों के लिए सम्‍मान समारोह‍ का आयोजन आज रेडियंट इंटरनेशनल स्‍कूल पटना में किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन मुख्‍य अतिथि श्री काई जीफेंग, (उपाध्‍यक्ष, महावाणिज्‍य), सीबीईएसई के क्षेत्रिय अधिकारी श्री एल. एल. मीणा, स्‍कूल प्रबंधन समिति के अध्‍यक्ष श्री विशाल सिंह, स्‍कूल के प्राचार्य कर्नल प्रेम प्रकाश (सेना मेडल, रिटायर्ड), विद्यालय उप प्रचार्या श्रीमती मनीषा सिन्‍हा ने संयुक्‍त रूप से दीप प्रज्‍जवलित कर किया। इस अवसर पर रेडियंट स्‍कूल के छात्र-छात्राओं ने आगत अतिथियों के स्‍वागत में चीनी हिंदी फ्युजन गीत गाकर उनका मन मो‍ह लिया।गौरतलब है कि चीनी वाणिज्‍य दूतावास की ओर से 30 नवंबर 2017 को भारत – चीन संबंधों पर एक जेनरल नॉलेज टेस्‍ट का आयोजन किया गया था, जिसमें रेडिएंट स्‍कूल के आठवीं कक्षा के छात्र ‘विशेष गौड़’ ने प्रथम स्‍थान हासिल किया। उन्‍हें पुरस्‍कार के रूप में चीन यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा।

वहीं उद्घाटन सत्र को संबोधित करने के बाद मुख्‍य अतिथि श्री काई जीफेंग ने कहा कि चीनी वाणिज्‍य दूतावास भारत और चीन के बीच व्‍यापारिक संबंधों की सुदृढ़ता के लिए प्रयासरत है। इतिहास में कहा भी गया है कि हिंदी – चीनी भाई – भाई। कुछ इसी अवधारणा के साथ दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक संबंध मजबूत करने की दिशा में सकारात्‍मक कदम उठाते हुए ‘भारत – चीन जेनरल नॉलेज टेस्‍ट’ का आयोजन किया गया, ताकि स्‍कूली छात्रों को भारत – चीन के बीच व्‍यापारिक एवं मैत्री संबंधों के बारे में जानने का अवसर मिल सके।उन्‍होंने इस आयोजन के लिए रेडिएंट स्‍कूल का आभार जताते हुए कहा कि इंडो-चाइना मैत्री संबंधों में रेडिएंट स्‍कूल ने नया आयाम जोड़ा है। वहीं श्री जीफेंग ने कहा कि बिहार में बिज‍नस की संभावनाएं काफी है। वहीं, स्‍कूल के प्रधानाचार्य कर्नल प्रेम प्रकाश ने चीनी वाणिज्‍य दूतावास की कोलकाता शाखा के सभी आगत सदस्‍यों का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें बधाई दी और कहा कि ऐसे आयोजन से न सिर्फ छात्रों के जेनरल नॉलेज को विस्‍तार मिलता है, बल्कि उनमें वैश्विक सोच – समझ विकसित होता हैं। इससे नये छात्रों को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर दो देशों के बीच के संबंधों को समझने का मौका भी मिलता है। ऐसा आयोजन हमारे स्‍कूल में हुआ, यह स्‍कूल के लिए गर्व की बात है।

मौके पर रेडिएंट सकूल के चेयरमैन विशाल सिंह और टेबलेट मीडिया के चेयरमैन मानस कुमार मौजूद रहे। कार्यक्रम का समापन स्‍कूल की उप प्रचार्य  मनीषा सिन्‍हा द्वारा धन्‍यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।