आपदा मंत्री इस मंदिर को बनाना चाहते है हाईटेक !

Brajesh Bharti
barjeshkb@gmail.com
514

हाई टेक बनेगा प्रसिद्ध बाबा भुनेश्वर धाम मंदिर चकभारो

तोरणद्वार,चारदिवारी,अतिथि गृह एवं शौचालय निर्माण को मंत्री ने लिखा मंत्री को पत्र

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

प्रखंड के चकभारो पंचायत स्थित प्रसिद्ध बाबा भुनेश्वर धाम मंदिर अब हाई टेक बनेगा। मंदिर की जीर्नोद्धार के लिये मंत्री ने पर्यटन मंत्री को पत्र लिखा है।
स्थानिय विधायक सह बिहार सरकार के लघु,जल संसाधन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चन्द्र यादव ने राज्य के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार को लिखे पत्र में मांग की है कि इस मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तगण व पर्यटक दर्शन करने को आते रहते है। इसलिये इस मंदिर का जीर्नोद्धार जरूरी है साथ ही मंदिर परिषर में चार दिवारी के साथ साथ मंदिर की सुन्दरता व रौनक बढ़ाने के लिये तौरणद्वार भी जरूरी है। शौचालय व अतिथि गृह की भी यहां आवश्यकता हैं।आपदा मंत्री ने यह पत्र स्थानिय वरिष्ठ पत्रकार समाजिक कार्यक्रता अनिल कुमार वर्मा के उस पत्र के आलोक में लिखा है जिसमें मंदिर मंदिर विकास की ओर ध्यान देने का आग्रह किया गया था।
यहां बताते चले कि सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र में कई ऐतिहासिक मंदिर है जो आदिकाल व पैराणिक दृष्ठिकोण से अति महत्वपूर्ण हैं। जिनमें एक नाम चकभारो पंचायत स्थित प्रसिद्ध बाबा भुनेश्वर धाम मंदिर भी हैं। चकभारो गांव के समीप करीब तीस फीट उंची टिले पर अवस्थित यह मंदिर शिव भक्तों के मुख्य आर्कषक का केन्द्र सावन मास में बना रहता हैं।
यहां स्थापित शिवलिंग की यह खासियत है कि प्रत्येक वर्ष अपनी लम्बाई व मोटाई में वृद्धि करता है। अभी वर्तमान में इस शिवलिंग की लम्बाई साढ़े तीन फीट व मोटाई करीब ढाई फीट हैं।

ऐसी मान्यता है कि यह मंदिर राजा भोज के समय काल में बनाई गई है। मंदिर के बगल स्थित पोखर की खुदाई के समय कई अष्ठधातू की मुर्ती मिली हैं।
इतना कुछ होने के बाबजूद अभी तक मंदिर को प्रशासनिक स्तर पर कोई सुविधा नही मिल पाई हैं। मंदिर आने जाने तक का सही रास्ता नही है।
वही मंत्री दिनेश चन्द्र यादव के इस प्रयास को लेकर भटौनी पंचायत के मुखिया टंडन पुरूषोत्तम,पत्रकार अनिल कुमार वर्मा आदि ने प्रसन्नता व्यक्त किया है।