ओडीएफ पंचायत को विकास के लिए मिलेगा 3 करोड़ ! 

1208

50 प्रतिशत शौचालय बनवा कर कुडारी पंचायत को किया गया ओडीएफ 

कैमूर/ रामपुर / बंटी जायसवाल :प्रखंड के कुडारी पंचायत को सोमवार को खुले में शौचमुक्त होने का तमगा मिला. लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत ओडीएफ को लेकर ग्राम सभा का आयोजन कुडारी गांव के सामुदायिक भवन के प्रांगण में किया गया.

इसका उद्घटान जिला के डीआरडीए निदेेशक सह सचिव जिला जल स्वच्छता समिति के रविन्द्र कुमार,  प्रमुख कांति देवी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

डीआरडीए निदेशक सह जिला जल स्वच्छता समिति के सचिव ने ग्राम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि खुले में शौच करना उसे कहा जायेगा. जो अपनी आखों से देखते है. खुले में शौच करने से कई प्रकार फैलने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिस प्रखंड के सबसे पहले जो पंचायत खुले में शौचमुक्त होगा उस पंचायत को विकास के लिए 3 करोड़ रूपये की राशि दिया जायेगा.

प्रमुख कांति देवी ने अपने संबोधन में कहा कि कुडारी पंचायत को खुले में शौचमुक्त होने पर हर्ष व्यक्त किया. मुखिया सतेंद्र सिंह ने ग्राम सभा को संबोधित करते हुए कि पंचायत में 50 प्रतिशत शौचालय बनवा दिया गया है और अभी शौचालय बनाने का काम चल रहा है. पंचायत को खुले में शौचमुक्त कराने का श्रेय यहां की जनता को जाती है. यह रामपुर प्रखंड का कुडारी पहला पंचायत है जो एक वर्ष से भी समय में खुले में शौचमुक्त होने का तमगा हासिल किया है. वही यहां की जनता ने अपने घरों में शौचालय बनाकर सरकार के स्वच्छता अभियान में भाग लेकर स्वच्छता का संदेश दे रहा है. इस दौरान अधिकारियों के द्वारा उपस्थित ग्रामीण जनता को खुले में शौचमुक्त होने का शपथ दिलाया गया. कहा गया कि खुले में शौच करेंगे न ही दूसरों को करने देंगे. इसके साथ ही जिसके घर मे शौचालय नहीं बन पाया है वे खुले में शौच नहीं करे वे इसके लिए कुछ दूसरा उपाय कर लें.

मौके पर बीईओ मालती नगिना, सीडीपीओ पल्लवी कुमारी, प्रखंड समन्वयक रविशंकर बिहारी, पीओ नुरुल होदा, बिडीसी अनिता देवी सहित कई अधिकारी, जनप्रतिनिधि व जनता उपस्थित रहे.