मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़, गूंजे जयकारे,प्रशासन और मेला समिति काफी सक्रिय !

1030
विशाल पंडाल से सजा माँ का दरवार

मधेपुरा (संजय कुमार सुमन) :जिले सहित प्रखंडो में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी । भक्ति संगीत और माँ दुर्गा की जय,दुर्गा माता की जय से पूरा वातावरण गुंजायमान हो उठा।बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालुओ ने माता के महागौरी रुप की पूजा अर्चना कर खोईछा भरा।

चौसा मंदिर की दुर्गा प्रतिमा
चौसा मंदिर की दुर्गा प्रतिमा

मंदिर परिसर में माता का पंडाल विशेष रूप से बनाया गया है। माँ दुर्गा मेला समिति चौसा के अध्यक्ष अनिल मुनका,सचिव सूर्यकुमार पट्वे,कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम राम बताते हैं कि पंडाल के ऊपरी हिस्से को सजाने के लिए बने डिजाइन कपड़े और एलईडी लगाया गया है। जिसे देखते ही बनता है।यहां 1963 से माता का प्रतिमा स्थापित किया जा रहा है । तिरपन वर्ष से सफल पूर्वक इसका आयोजन किया जा रहा है।पंडाल में प्रवेश द्वार को भी डिजाइन में किया गया है ।पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। प्रत्येक दिन संध्या के समय होने वाली आरती कार्यक्रम में दर्जनों महिलाएं भाग लेती हैं।

पूजा के लिये मंदिर में उमरी भीड़
 पूजा के लिये मंदिर में उमरी भीड़

मेला स्थल में कीचड़ होने से लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जहाँ भी सूखा ज़मीन दिखा दुकानदार वहीँ अपनी दुकान लगा दिया है।मंदिर परिसर में जबरदस्त भीड़ है।भीड़ को नियंत्रित करने के लिये चौसा पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। मंदिर परिसर में प्रवेश करने के लिये महिलाओ और पुरुषों के लिये अलग अलग रास्ते बनाये गये हैं।

मेला में किसी तरह की कोई भगदड़ ना हो पुलिस प्रशासन और मेला समिति के सदस्य काफी सक्रिय दिखे। प्रशासनिक व्यवस्था में अवर निरीक्षक फागु राम पुलिस बल के साथ गस्ती करते दिखे। जबकि मंदिर परिसर में हरि अग्रवाल,अमित कुमार मुनका,मनोज पासवान,राजकिशोर पासवान,चमकलाल मेहता,बिंदेश्वरी पासवान,झावर मेहता आदि श्रद्धालुओ के सहयोग में उपस्थित दिखे।