जिला पदाधिकारी के निर्देश पर मनरेगा कर्मियों के साथ समीक्षा,पी.आर.एस से स्पष्टीकरण तो कई का मानदेय में कटौती

1476

सहरसा : जिला पदाधिकारी विनोद सिंह गुंजियाल के निर्देश पर डी.आर.डी.ए. डायरेक्टर रंजीत कुमार ने मनरेगा कर्मियों के साथ बैठक कर प्रगति की गहन समीक्षा की।

मनरेगा कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक 

विकास भवन के सभागार में आयोजित बैठक में डायरेक्टर रंजीत कुमार ने मनरेगा की दायित्व भुगतान की समीक्षा की और दायित्व भुगतान का निर्देश दिया। वित्तीय  वर्ष 2015-16 के चौबन लाख के लाइवलिटीज का भुगतान किस कारण से नहीं हुआ है कारण के साथ विवरणी देने का निर्देश दिया। 01.04.2016 से लेकर जितनी भी योजनाएं पूरी हो चूकी है ऐसेट रजिस्टर में 30 सितम्बर 2016 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया है। सोमवार तक योजना का रिपोर्ट भेजेंगें कि कितना इन्ट्री हो चूका है। जी.ओ. मनरेगा ट्रेनिंग का शिड्यूल सभी पी.ओ. भेजेंगें। प्रशिक्षण के दौरान पीओ भी उपस्थित रहेंगें। 2 अक्टूबर को अपने अपने पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित करायेंगें और अनुपूरक योजना लेंगें। इस सप्ताह लाइवलिटीज को शून्य कर देंगें। नही तो उसकी सूची दे देंगें।koshixpress

डायरेक्टर ने दिए निर्देश  ,

आधार सिडिंग के कार्य को तेजी से पूरा करेंगें। क्योंकि आधार कार्ड सभी स्कूलों में बनेगा। आधार सिडींग का कार्य आवश्यक है। सलखुआ, महिषी, नवहटटा, सौर बाजार, सत्तरकटैया, कहरा, बनमा, सिमरी, सोनवर्षा, पतरघट, 100 प्रतिशत आधार सिडिंग का कार्य पूरा कराये। मेन्डेज की समीक्षा करते हुए डायरेक्टर ने कहा मेन्डेज बढ़ायें वर्क तेजी से पूरा करायें। योजना के कार्यां में प्रगति लायें। बनमा के रसलपुर पी.आर.एस. के एक दिन की मानदेय अनुपस्थित रहने के कारण कटौती का निर्देश दिया साथ हीं स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। डिले पेमेन्ट हाने पर पी.आर.एस, पी.टी.ए. दोनों पर कार्रवाई होगी। वित्तीय वर्ष में बचे राशि को तुरंत भुगतान कर दें। मनरेगा मजदूरों को मजदूरी का भुगतान तुरंत कर दें।

कई पी.आर.एस. से स्पष्टीकरण तो कई का एक दिन का वेतन में कटौती 

कहरा प्रखंड अंतर्गत चैनपुर के पी.आर.एस. से भी अनुपस्थित रहने के कारण स्पष्टीकरण पुछा गया। कहरा प्रखंड के नरियार के पी.आर.एस. का भी एक दिन का मानदेय भुगतान कटौती करने साथ हीं स्पष्टीकरण देने का निदेश दिया। वित्तीय वर्ष 2013-14, 2014-15, 2015-16 में जिस कारण से पेमेन्ट नहीं हो रहा है उस योजना की सूची पी.ओ. को उपलब्ध करायेंगें। सूची नहीं आने पर पी.आर.एस. पर कार्रवाई की जायेगी। वैसी योजना जिसपर पूर्व में कार्य नहीं हुआ है और न हीं भुगतान नहीं हुआ है वैसी योजना की भी सूची उपलब्ध करायेंगें जिससे उसे समाप्त किया जाएगा। क्योंकि बाद में उस पर कार्य नहीं होगा। क्योंकि 0 टेगिंग हो रहा है एमआइएस पर उस जगह के लिये वहीं योजना दिखाई देगा। महिषी प्रखंड के समीक्षा के क्रम में महिसरहो, महिषी, भेलाही, ऐना, पस्तवार पंचायत के पी.आर.एस. का एक दिन का मानदेय भुगतान नहीं करने और स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया क्योंकि ये बैठक से अनुपस्थित थे।koshixpress

क्षेत्र में जाने के पूर्व बना ले उपस्थिति पंजी

जिलाधिकारी ने सभी पी.आर.एस, पी.टी.ए.,जेई को निर्देश दिया है कि सभी अपनी उपस्थिति पहले उपस्थिति पंजी में दर्ज करेंगे। फिर अपने अपने क्षेत्र में जाऐंगें। सिक्स फोकस प्रोग्राम के तहत प्रखंडवार जो लक्ष्य वृक्षारोपण का जो दिया गया है उसे पूरा करें। 1477 टार्जेट यूनिट 30 अक्टूबर 2016 तक निश्चित रूप से पूरा करें। अध्यक्ष प्लान्ट मोनिटेरिंग को निर्देश दिया गया की क्षेत्र में निरीक्षण कर वृक्षारोपण में तेजी लायें। वर्मी कम्पोस्ट, कैटल शेड, ग्रामीण हाट के लक्ष्य को शीघ्र पूरा की जाय।

बैठक में जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी बिन्दुसार मंडल, एल.डी.एम., सभी प्रखंडों के पी.ओ मनरेगा, पी.आर.एस, पी.टी.ए, जे.ई, ऑपरेटर, एकाउन्टेंट मौजूद थे।