अनंत चतुर्दशी की तैयारी पूरी,चौदह गाठों वाला अनन्त धारणा करेंगे भक्त गण !

2592

मुकेश कुमार मिश्र : भाद्र पक्ष मास के शुक्ल पक्ष चतुर्दशी को अनन्त चतुर्दशी त्यौहार घर घर में लोग आज मनाएंगे। जिसकी तैयारियों पुरी कर ली गई हैं। खगड़िया जिले के संसार गांव निवासी पंडित अजय कांत ठाकुर बताते हैं कि गुरुवार को अनंत भगवान की पूजा करके संकटों की रक्षा करने वाले अनंत सूत्र बांधा जाएगा।

एक पात्र में दूध,दहीं, घी ओर गंगाजल, पन्चाअमृत का निर्माण किया जाएगा। भगवान अनंत पूजा विधि विधान तरीके से करने के उपरांत चौदह गाठ वाला सूत्र को अनन्त का स्वरूप मानकर पुरुष दाएँ एवं महिलाएं बाएँ बाजू में धारण करती हैं । ओर पुराने अनंत सूत्र का त्याग करते हैं। अनंत के चौदह गाठ में प्रत्येक गाठ एक एक लोक का प्रतीक हैं। जिसकी रचना भगवान विष्णु ने की है। एक जगह सभी भक्त जन एकत्रित होकर भक्ति भाव से भगवान अनंत की पूजा करते हैं।

पुराणों के अनुसार पाण्डव जूए में अपना राज पाट हारकर वन में कष्ट भोग रहें थे। धर्म राज युधिष्ठिर ने अपने भाइयों तथा द्रोपती के साथ पूरे विधि विधान से अनंत चतुर्दशी का व्रत किया। तथा अनंत सूत्र धारण किया। अनंत चतुर्दशी व्रत का प्रभाव से पाण्डव संकटों से मुक्त हुआ। अनंत पूजा को लेकर बाजारों में काफी भीड़ देखी जा रही हैं। रंग बिरंगे अनंत सूत्र से दुकानें सजी हुई हैं।