जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न !

953

सहरसा : स्थानीय विकास भवन सभागार में जिला पदाधिकारी विनोद सिंह गुंजियाल की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों को 2 अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य है जिसे केन्द्र प्रायोजित स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छता योजना के प्रावधानों को पूरा किया जाना है।इस बैठक में प्रखंड परियोजना अनुश्रवण इकाई का गठन , प्रखंड स्तर पर बैंक खाता खुलवाने, चयनित ग्राम पंचायत लेवल पर समिति का गठन करने पर चर्चा हुई|बैठक में लोक स्वास्थ्य प्रमंडल सहरसा अन्तर्गत लंबित आवेदनों के संबंध में निर्णय लिया गया कि जिसका शौचालय बन गया है जांच कर भुगतान कर दें। खुले में शौच मुक्त 19 पंचायतों में प्रत्येक प्रखंड के दो पंचायत शौच से मुक्त होंगें।अत्यन्त हीं गरीब परिवार के लिए शौचालय बनबाने के लिए जीविका के ग्रुप से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे वे आसानी से अपना शौचालय का निर्माण करा सके। इसमें जीविका समूह पंचायत के मुखिया, कोर्डिनेटर, पंच, वार्ड मेम्बर सक्रिय भूमिका निभाकर अपने पंचायत में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा करायेंगे। जिलाधिकारी ने प्रचार प्रसार पर जोर देते हुए कहा कि जितने भी सदस्य है वे 19 पंचायतों में सभी बीईओ, डीईओ, अपने अपने स्कूलों में स्वास्थ्य केन्द्रों में शौचालय का उपयोग हो विशेष रूप से प्रचार कार्य करायेंगे।koshixpresskoshixpress

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा आयोजित जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में पी.ओ,सी.ओ,बी.ई.ओ,सी.डी.पी.ओ,पी.एच.सी. प्रभारी के अलावे जिन्हें बैठक में बुलाया जायेगा उनको बैठक में आवश्यक रूप से शामिल होना होगा । जो सरकारी कर्मी बैठक में भाग नहीं लेंगे। उनका उस दिन का वेतन बंद रहेगा। स्वच्छता के लिए हर प्रखंड में अवेरनेस केम्प प्रखण्ड विकास पदाधिकारी करेंगे। सभी लोग अपने अपने घरों में शौचालय अवश्य बनवायें और उसका उपयोग करें इससे बिमारियों से छुटकारा मिलेगा।

बैठक में उप विकास आयुक्त दारोगा प्रसाद यादव, निदेशक डी.आर.डी.ए. निदेशक रंजीत कुमार, सिविल सर्जन अशोक कुमार सिंह,पीएचईडी अभियंता, जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी बिन्दुसार मंडल,समेत सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,डीपीओ,सीडीपीओ मौजूद थे।पावर प्रजेन्टेशन के जरिए लोहिया स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी दी गई।