डॉ देवाशीष बोस अमर रहे : अंतिम यात्रा में उमड़ा जन सैलाब !

1097

संजय कुमार सुमन  : “शहीदों के चिताओ पर लगेंगे हर बरस मेले,कि वतन पर मरने वाले की बाँकी यही निशा होगी।”डॉ देवाशीष बोस अमर रहे।अमर रहे ।। अमर रहें।जब तक सूरज चाँद रहेगा बोस भैया तेरा नाम रहेगा। कुछ इन्हीं उदघोष के साथ डॉ बोस की अंतिम यात्रा निजी आवास से पानी टंकी चौक , भूपेंद्र चौक बीपी मंडल चौक, न्यायालय परिसर , थाना चौक , सुभाष चौक, कर्पूरी चौक से होकर भिरखी घाट पहुंची। उनके चाहने वाले सभी इस यात्रा में शामिल थे ।koshixpress

भीड़ इतनी थी कि सड़को पर वाहनों की कतार दिख रही थी। जिस मार्ग से शव यात्रा निकल रही थी उस मार्ग पर फूलों की वर्षा हो रही थी। सभी लोगों की आँखे नम थी । लोग यह कहते नही अघाते थे कि इतिहास के पन्ने में जब कभी मधेपुरा की धरती की पत्रकारिता की चर्चा होगी तो उनमे डॉ देवाशीष बोस को कोई भुला नहीं सकता है। पत्रकारो की हक और हकूक की लड़ाई के लिए डॉ देवाशीष बोस हमेशा संघर्ष किये ।उनका योगदान मधेपुरा को जिला बनाने में कम नही थी। पत्रकारों की भी आँखें नम थी।

पत्रकार गलियारों में भी चर्चा का विषय बना हुआ था कि पत्रकार की बात हो या पत्रकार संगठन की बात, या फिर पत्रकारों में साहस दिलाने की बात हो वे हमेशा ऊर्जा शक्ति अपने शब्दों से भर देते थे। आज उनके गुजर जाने के बाद पत्रकार समाज में अपूरणीय क्षति पहुची है। उन्हें खो जाने से बिरान सा महसूस कर रहें है। हमने एक ऐसी शख्सियत को खो दिया है जिसकी भरपाई सम्भव ही नही है। कहते हैं ना” हजारो साल नर्गिस अपनी बेनूरी पर रोती है बड़ी मुश्किल से होते है यारो चमन में दीदार पैदा।” ये बात देवाशीष बोस पर सटीक बैठती है ।koshixpress

शव यात्रा शुरू होने से पहले मधेपुरा डीएम मु.सौहेल भी डॉ. बोस के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेl वहीं जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ़ बिहार के प्रदेश अध्यक्ष शशिभूषण प्रसाद सिंह के नेतृत्व में प्रमोद दत्त ,मोहन कुमार ,अभिजीत पाण्डेय मधेपुरा पहुंचे और डॉ. बोस के पार्थिव शरीर पर माला अर्पण कर श्रधांजलि दी। राष्ट्रिय अध्यक्ष के विक्रम राव की ओर से भी प्रदेश अध्यक्ष ने डॉ. बोस के पार्थिव शारीर पर माल्यार्पण किया और ईश्वर से प्रार्थना की कि उनके आत्मा को शांति प्रदान करे और परिवार को साहस दे।

डॉ. बोस की अंतिम यात्रा में भाग लेने के लिए मधेपुरा के अलावे सहरसा ,सुपौल व अन्य जगहों से भी कई पत्रकार पहुंचे l प्रभात खबर मधेपुरा के ब्यूरो रूपेश कुमार ,हिंदुस्तान के ब्यूरो अमिताभ जी ,ईटीवी के तुरबसु ,मधेपुरा टाइम्स के मुरारी सिंह ,वीरपुर से कोसी टाइम्स के ओपी राजू,प्रशांत कुमार,उत्पल कुमार,संजीव कुमार,रजीउर रहमान जैसे पत्रकारों का जमावड़ा लगा रहाl डॉ. बोस को अंतिम विदाई देने के लिए डॉ. भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी ,आनंद मंडल ,शौकत अली ,संजीव यादव ,हर्ष वर्धन सिंह राठौड़ ,डॉ.आलोक कुमार ,संत कुमार ,आनंद कुमार ,राहुल यादव ,स्वदेश कुमार समेत कोसी के अनेकों गणमान्य लोगों का तांता लगा रहा ….