शैक्षणिक परिभ्रमण पर गये बच्चे !

1190
हरी झंडी दिखा कर रवाना करते अधिकारी

सर्व शिक्षा अभियान के तहत ऐतिहासिक एवं पौराणिक धरोहरों को देखने के लिए आज मध्य विद्यालय चौसा के प्रधानाध्यापक प्रमोद पासवान के नेतृत्व में बच्चों का एक दल शैक्षणिक परिभ्रमण के लिए रवाना हुआ जिसे प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा एवं वरीय बीआरपी ओमप्रकाश पर्वे ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। परिभ्रमण दल में शामिल बच्चे काफी खुश नजर आ रहे थे लेकिन जो बच्चे नहीं जा पाये उनके चेहरे देखते ही बनता था।

हरी झंडी दिखाने के बाद बच्चों को संबोधन करते हुए बीडीओ श्री वर्मा ने कहा कि परिभ्रमण करना केवल मौज मस्ती नही है वरण अच्छी-अच्छी बातें सिखना है। बच्चों का मानसिक विकास करने के लिए ही सरकार द्वारा बच्चों का परिभ्रमण कराया जाता है। ऐतिहासिक एवं पौराणिक धरोहर को देखकर अपने मानसिक विकास करना है। उन्होने शैक्षणिक परिभ्रमण से होने वाले कई लाभ का जिक्र बच्चों से करते हुए शिक्षक के नेतृत्व में ही भ्रमण करने का आह्वान किया।

प्रधानाध्यापक प्रमोद पासवान ने कहा कि परिभ्रमण में 45 बच्चे शामिल हैं। बच्चों का चयन उनके उपस्थिति के अनुसार किया गया है। बच्चों को शैक्षणिक परिभ्रमण के लिए मंदार हिल ले जाया जा रहा है जहाॅं बच्चों को ऐतिहासिक एवं पौराणिक तथ्यों से अवगत कराया जायेगा। परिभ्रमण दल में शिक्षक याहिया सिद्दीकि,रीणा कुमारी,शमशाद आलम समेत कई शिक्षक जा रहे हैं।