गंगा के जलस्तर बढ़ने से दर्जनों घरों में घुसा पानी,जनजीवन अस्त-व्यस्त !

1187

मुकेश कुमार मिश्र  : बिहार के खगडिया जिला अंतर्गत परवत्ता प्रखंड के कई पंचायत बाढ़ के चपेट में आ चुकी हैं। गंगा की जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि से गांव के लोग काफी परेशान हैं। कुल्हडिया पंचायत के सलारपुर  वाड नम्बर 8 में गंगा का पानी दर्जनों घरों में प्रवेश कर चुका है। बाढ़ पीड़ित गोगरी -नारायणपुर बांध पर अपना आशियाना बनाने में लगे हैं।koshixpress

भरसो पंचायत के पूर्वी भाग बाढ़ की चपेट में आ चुकी हैं। लगार पंचायत के वाड नम्बर 6 बिशौनी गांव में गंगा का पानी चारों तरफ से घेर लिया है। मध्य विद्यालय,एवं कन्या प्राथमिक विद्यालय के मैदान में कमर भर पानी फैल चुका है। ओर दोनों विद्यालय के भवन में पानी प्रवेश कर चुका हैं। इसके अलावा छोटी लगार,इंग्लिश लगार में भी बाढ़ का पानी फैलता जा रहा है। गोगरी नारायण पुर बांध के बाहर वाले गांव में पानी का प्रवेश होते ही लोग अपना घर छोड़कर उंचे स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं। भरसो पंचायत के अधिकांशतः आबादी बाढ़ की चपेट में आ चुका हैं।

सौढ दक्षिणी पंचायत के भरतखंड डयोढी गांव में पानी का फैलाव से लोगों को घरों से निकलना दुर्लभ हो गया है। परवत्ता प्रखंड के सैकड़ों एकड़ उपजाऊ भूमि में लगे मकई का फसलें गंगा की पानी में समा चुकी हैं। तेमथा करारी पंचायत के गोगरी नारायणपुर बांध के बाहर तांती टोला मुस्लिम टोला में भी पानी का प्रवेश हो गया। कई घरों में भी पानी घुसने की खबर प्राप्त हुआ है। माधवपुर पंचायत के वाड नम्बर एक विष्णु पुर गांव में भी बाढ़ का पानी घरों में प्रवेश कर चुका हैं।