पंचायत समिति सदस्यों की प्रथम बैठक आयोजित !

857
बैठक में उपस्थित पदाधिकारी

मधेपुरा (संजय कुमार सुमन) : प्रखंड कार्यालय चौसा  स्थित सभागार भवन में पंचायत समिति की प्रथम बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख शंभू प्रसाद यादव ने की। बैठक की शुरूआत नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के स्वागत और सभी उपस्थित प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों के परिचय से हुआ। स्वागत प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा ने की।koshixpress

बैठक शुरूआत होने के साथ ही प्रखंड प्रमुख शंभू प्रसाद यादव ने सर्वप्रथम नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि हमारी जनता ने एक विश्वास के साथ हमें जनप्रतिनिधि बनाया है। हमें उनके कसौटी पर खरे उतर कर अपने-अपने पंचायत का चहुमुखी विकास करना है। लोकतंत्र में जनता मालिक होती है। जनता विकास चाहती है। विकास का कार्य हर हाल में होना चाहिए। उन्होने सदन को संवैधानिक तरीके से चलाने एवं निःस्वार्थ भावना से विकास कार्य को पटरी पर लाने के लिए सभी प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की।

पहली बैठक में अधिकांश पदाधिकारियों की अनुपस्थिति पर सदस्यों ने नाराजगी जाहिर करते हुए अगली बैठक में सभी पदाधिकारियों की उपस्थित होने की बात सदन में उठाया। पैना समिति सदस्य संजय कुमार ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय छोटकी बढ़ौना में वर्ष 2012,13,14 में प्रधानाध्यापक द्वारा छात्रवृति वितरण नहीं करने का मामला उठाया। मोरसंडा मुखिया विद्यानंद पासवान ने मोरसंडा मध्य विद्यालय में भवन निर्माण में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरते जाने एवं आंगनबाड़ी केन्द्र के सही तरीके से नहीं चलने का मामला उठाया। सांसद प्रतिनिधि अभिनंदन मंडल ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय लक्ष्मीनियां टोला के शिक्षको का अन्य जगहो पर प्रतिनियोजन करने और प्रखंड में फर्जी बच्चों के नामांकन होने का मामला उठाया। सदस्यों द्वारा उठाये गये सवाल का जवाब देते हुए वरीय बीआरपी ओमप्रकाश पर्वे ने कहा कि सदन में उठाये गये सभी सवालों को नोट कर लिया गया है और मामले की जांच की जायेगी। लौआलगान पश्चिमी मुखिया संतोष कुमार ने लौआलगान के अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र का मुद्दा उठाये हुए कहा कि आलीशान अस्पताल बना दिया गया है लेकिन एक भी चिकित्सक नहीं है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के उपस्थित नहीं होने के कारण कोई जवाब नहीं मिल पाया। घोषई मुखिया सुनील यादव ने पशुपालन पदाधिकारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि बरसात का मौसम है और पशु कई बीमारी से ग्रस्त है। लेकिन पशुपालन पदाधिकारी प्रायः अनुपस्थित रहते है। रसलपुर धुरिया समिति सदस्य दिनेश शर्मा,अभिषेक दत्त ने बिजली कनेक्शन पर राशि उगाहि करने का मामला उठाया।koshixpress

सदन में सदस्यों ने रसलपुर धुरिया पंचायत में मनरेगा द्वारा कराये गये कार्य अभिलेख उपलब्ध नहीं होने,सभी पंचायतों में पंचायत रोजगार सेवक की पदस्थापना,प्रखंड के विभिन्न स्थलों पर सीएसबी संचालक की मनमानी पर सवाल उठाया गया। कई सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से सदन को अवगत कराया। बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा ने प्रखंड में चल रहे विकास योजनाओं की जानकारी सदन में सविस्तार से रखा। सदन को आश्वस्त करते हुए उन्होने कहा कि सदन में उठाये गये हर मुद्दे को सुलझाया जायेगा। जनप्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधि के सहयोग के बिना विकास को गति देना संभव नहीं होगा। जनप्रतिनिधि हमें सहयोग दें मैं विकास कार्य को गति देने के लिए कृतसंकल्पित हूँ। सभी सदस्यों ने बिना भेदभाव को पदाधिकारियों को सहयोग देने का वचन दिया।

बैठक में थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह,प्रखंड कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार अमर,उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक चैसा के शाखा प्रबंधक चंदन कुमार,जिला परिषद के कार्यपालक अभियंता बलवंत कुमार,बालविकास परियोजना पदाधिकारी रेखा कुमारी,प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डा0गगन कुमार झा,विधायक प्रतिनिधि चन्देश्वरी साह,चिकित्सा पदाधिकारी उपेन्द्र नारायण दिवाकर,उपप्रमुख शशि कुमार दास,मुखिया नाजरा बेगम,बबलू ऋषिदेव,पंकज कुमार मेहता,रूबी देवी,सरिता सुमन,समिति रानी भारती,राजकुमार,मुकेश कुमार,काला देवी,पार्वती देवी,डोली देवी समेत कई मुखिया एवं समिति उपस्थित थे।