उज्जवला योजना का हुआ शुभांरभ !

1464
उद्घाटन करते अतिथि

मधेपुरा (संजय कुमार सुमन) :एस मोटर्स चौसा परिसर में एक समारोह का आयोजन कर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभांरभ किया गया ।जिसका उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकरी मिथिलेश बिहारी वर्मा ने फीता काट कर किया । इस मौके पर प्रखंड के दर्जनों गरीब परिवारों को खाना बनाने वाला गैस का मुफ्त में कनेक्शन दिया गया। गरीब महिलाओं के नाम पर दिए गए गैस कनेक्शन के साथ मुफ्त में गैस सिलेंडर, रेग्युलेटर, गैस पाइप भी दिया गया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए बीडीओ श्री वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह योजना काफी काबिलेतारीफ है।इससे गरीब लोगों को फायदा होगा और महिलाओं को दमघोटू माहौल से मुक्ति मिलेगा। उन्होंने गैस से लाभ एव हानि पर विस्तृत रुप से चर्चा करते हुए महिलाओं को सावधानी पूर्वक भोजन तैयार करने का आहवान किया।koshixpress

प्रखंड प्रमुख शम्भू प्रसाद यादव,बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज प्रसाद,सांसद प्रतिनिध अभिनंदन मंडल,मुखिया सुनील यादव,जदयू नेता चंदेश्वरी साह, नरेश ठाकुर निराला,मुखिया प्रतिनिधि सचिन कुमार बंटी ने कहा कि प्रधानमंत्री की योजना सारगर्भित है। इस योजना से ग्रामीण महिलाओं का सम्मान भी बढेगा। व्यस्थापक वासुदेव गुप्त ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। सरकार द्वारा ऐसे गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर, रेग्युलेटर, और सुरक्षा पादप दिया जाएगा।

ऐसे उपभाक्ताओं को किताब, गैस प्रतिष्ठान एवं प्रदर्शन शुल्क भी केन्द्र सरकार वहन कर रही है। प्रति उज्जवला कनेक्शन सरकार 1600 रुपये वहन करेगी। इसकेअलावे उपभोक्ताओं को दो बर्नर वाला चूल्हा और पहले एलपीजी रिफिल की लागत काभुगतान नहीं कर सकते हैं। इसके लिए ईएमआई के आधार पर ऋण तेल कंपनी देगी और उपभोक्ताको सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की राशि से संबंधित तेल कंपनी लागत के रूप में वसूलेगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को केबाईसी प्रपत्र के साथ घोषणा पत्र देना होगा।यह उज्जवला गैस कनेक्शन परिवार की उन महिलाओं के नाम पर मिलेगा जिनकी उम्र 18वर्ष होगी।

इस अवसर पर थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह,किस्मत अली,मनौवर आलम,जवाहर चौधरी,गोपाल पोद्दार,आरिफ आलम समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे। समारोह का संचालन संजय कुमार सुमन और धन्यवाद ज्ञापन गैस एजेन्सी के वितरक सत्यप्रकाश गुप्त ने की |