लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम : ‘अब ना रहेगी कोई शिकायत’ नुक्कड़ नाटक का होगा मंचन !

2614

सहरसा (kx डेस्क) :लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए जिले के सभी पंचायतो में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता लाया जाएगा |इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार के सात निश्चय शराब बंदी, वृक्षारोपन, शौचालय निर्माण, शिक्षा, कृषि, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सहित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करेंगें |इस अभियान की शुरुआत सूचना भवन परिसर में कला जत्था दल द्वारा नुक्कड नाटक का प्रदर्शन किया गया |नुक्कड़ नाटक “अब ना रहेगी कोई शिकायत’’ का मंचन कला जत्था के द्वारा प्रदर्शन किया गया ।

koshixpress

नुक्कड़ नाटक को देखने सुनने से दर्शकों को लोक शिकायत निवारण अधिनियम एवं सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिली। दर्शकों ने ताली बजाकर कला जत्था दल का स्वागत किया और नुक्कड़ नाटक को देखा |प्रदर्शन के आधार पर कला जत्था का चयन किया गया और चयनित कला जत्था दल को सहरसा जिला के सभी पंचायतों में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के बारे में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने हेतु भेजा जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोगों को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के बारे में जानकारी प्राप्त होगा। इस प्रकार लोगों के बीच पम्प्प्लेट का भी वितरण किया जायेगा। जिसमें लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के बारे में जानकारी होगी।

सूचना भवन में कला जत्था दल द्वारा नुक्कड नाटक करते
सूचना भवन में कला जत्था दल द्वारा नुक्कड नाटक करते

उक्त मौके पर मुख्य कार्यक्रम समन्वयक जिला लोक शिक्षा समिति सदस्य,राज्य संसाधन समूह,आई.टी.समन्वयक जिला लोक शिक्षा समिति,ट्रेनर अभय कुमार, साहित्यकार सह पत्रकार विनय कुमार मिश्र समेत जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी बिन्दुसार मंडल मौजूद थे। कलाकारों को संबोधन करते हुए जागरूकता कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न करने में अपने योगदान का भरपुर उपयोग करने को कहा। ताकि लोगों में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम को लेकर जागरूक हो सके।koshixpress

जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी, सहरसा बिन्दुसार मंडल ने बताया लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत लोगों के बीच जागरूकता हेतु ’’अब ना रहेगी कोई शिकायत’’ नुक्कड़ नाटक का मंचन कला जत्था के द्वारा सहरसा जिले के सभी पंचायतों में कराया जायेगा।