डोर टु डोर सर्वे का कार्य अतिम चरण में,मुख्यमंत्री के सात निश्चय को धरातल पर उतारने कि कवायत तेज !

2071

सहरसा/सिमरी बख्तियारपुर (ब्रजेश भारती) : मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना को धरातल पर उतारने हेतु नगर आवास विकास विभाग ने नप क्षेत्र में सर्वे कराने का आदेश देने के बाद इस योजना पर  कार्य तेजी से चल रहा है। नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर में भी कार्य को अजाम देने के लिये विभागीय कर्मी दिन रात काम में लगे हुऐ है। आवास विभाग ने दो प्रपत्र भेजा है। पहले प्रपत्र के अंर्तगत बाहरी ढांचे का सर्वे किया जाएगा। दूसरे प्रपत्र के माध्यम से डोर टू डोर सर्वे की बात कही गई है,पहला कार्य पुर्ण कर दुसरे ढा़चे का कार्य अंतिम चरण में है।

पहला चरण में क्या हुआ-

सभी 15 वार्डो का एक-एक वार्ड कर पहले नजरी नक्सा तैयार किया गया जिसमें वाला,गली,पक्की सड़क,कच्ची सकड़ को चिन्हित किया गया।

दुसरे चरण में क्या हुआ-

सर्वेयर को अपनी रिपोर्ट में रास्ते व नाली का प्रारुप का जिक्र करना है। रास्ता कच्चा है अथवा पक्का नाली खुला है अथवा बंद अगर टूटी हुई है तो इसकी लंबाई कितनी है। इसकी पूरी रिपोर्ट वह तैयार करेगा। इसके अलावा डोर टू डोर सर्वे में पेयजल आपूर्ति हेतु पाइप मकान मालिक का नाम व विद्युत कनेक्शन के संबंध में जानकारी दर्ज करनी है। जिससे घर-घर तक शौचालय, पक्की सड़क नाली सहित अन्य सुविधा मुहैया करायी जा सके। इस योजना में मुख्य रूप से भारत स्वच्छता मिशन के तहत हर घर को शौचालय युक्त होना अनिवार्य है। इस संबंध में नप कार्यपालक पदाधिकारी रीता कुमारी ने मंगलवार को विशेष बैठक में बताई थी कि सर्वे का कार्य किया जा रहा है। उसके जरूरत के मुताबिक नप कर्मी उसे सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि नप क्षेत्र के 15 वार्ड का सर्वे हर हाल में जल्दी पूरा कर लिया जाना है। इसके बाद पेय जल पाइप बिछाने का कार्य चल रहा है। सर्वे कार्य में इंद्रा आवास सहायक सहित कई कर्मी को लगाया गया है। सर्वे कार्य में डिटेल्स भरा जाता है। घर घर सर्वे का काम पुरा कर लिया गया है जो लोग छुट गये है उन्हे माईक से संबोधित कर सुचना दे जी गई है।एक जो दिनेश में कार्य पुर्ण हो जायेगा।

विकास कार्य होगी तेज

लगेगा हाई मास्ट लाइट

नगर पंचयात के चार चिह्नित स्थानों पर हाई मास्ट लाइट लगाया जायेगा। नगर पंचयात अध्यक्ष सीमा कुमारी गुप्ता ने बताई की हाई मास्ट लाइट नगर के कलाभवन, स्टेशनचोक, शर्माचौक एवं रानिहाट में लगाया जायेगा। शहर के वार्डो में बिजली खम्भे पर एलईडी लाइट लगाने का कार्य प्रारम्भ है जो अब अंतिम चरण में है सभी लाईट लग जाने के बाद अगर और लाईट कि आवश्यकता होगी को खरीद कि जा सकती है।