सुपौल : पुण्य तिथि मनाई गई !

1421

सुपौल : प्रतिनिधि ….. छातापुर प्रखण्ड के घीवहा पंचायत वार्ड नम्बर-07 निवासी दिवंगत कमलेश्वरी मोची की चौथी पुण्य तिथि मनाई गई। घीवहा स्थित कमलेश्वरी निकेतन परिसर में मनाई गई पुण्य तिथि समारोह में बड़ी संख्या में स्थानीय परबुद्ध जनों सहीत आमजनों ने भाग लेकर दिवंगत श्री मोची के आदम कद प्रतिमां पर माल्यापर्णन कर उन्हे सद्र्धा सुमन अर्पित किया।

IMG_0046

पुण्य तिथि के अवसर पर सभा का भी आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षक कमलेश्वरी मोची के कार्यकाल की विस्तृत चर्चा की गई। वक्ताओं ने कहा कि दिवंगत श्री मोची ने शिक्षा से जुड़कर क्षेत्र में शिक्षा को नई नीब प्रदान करने का कार्य किया। उन्होंने अपने गांव के शिक्षा पद्धति को भी बदलने का कार्य किया। इनके द्वारा जो छात्र ज्ञान अर्जित किये सभी किसी न किसी विभाग में छोटे-बड़े पदों पर कार्यरत है। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में बदलाव लाने का काम व्यापक रूप से तो किया ही वहीं कला एवं समाजिक कार्यों में समर्पित भाव से सहभागी बन आम लोगों के मदद हेतु तत्पर्य बनें रहे। इनके द्वारा एक बार घीवहा गांव में राजा हरिश्चन्द्र का नाटक आयोजित किया गया था, जिसमें श्री मोची की भूमिका की चर्चा करते हुये वक्ताओं ने कहा कि उन्होेंने अपनी अदभूत पात्र निर्भरता के बदोलत लोगों में अपनीबिशेष छाप बनाई।

IMG_0027

इनके सिद्धांतों पर चलकर न सिर्फ इनके परिवारीक सदस्य कामयाबी को छुने हेतु अग्रसर हुये है बल्कि कई छात्र -छात्राऐं भी उनके मार्गदर्शन में सफलता की परचम लहराने को तत्पर्य है। पुण्य तिथि के अवसर पर सर्वप्रथम श्री मोची की धर्मपत्नि गंगिया देवी के द्वारा माला अर्पण किया गया, इसके बाद स्थानीय ग्रामीण,बच्चे तथा श्शंत महात्माओं द्वारा श्री मोची के प्रतिमां पर पुष्प अर्पित किया गया। इस मौके पर उमाशंकर राम, हरीशंकर राम,गौरीशंकर राम,महात्मां अजोधी दास, उपेन्द्र साहब,महंथ बेचन दास,जगदीश दास,महानंद दास,योगेन्द्र दास,शंभू राम,इंजिनियर रमेश कुमार राम,रामप्रशाद राम,दुर्पत राम,उदीत नारायण यादव,अनुरंजन यादव,अरविंद यादव,शुधीर यादव,कृष्णमोहन पासवान,रामप्रसाद यादव, जगदीश राम,बिहारी राम आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट- SONU KUMAR /SANTOSH KUMAR BHAGAT