कटिहार : मनिहारी में इन दिनों जल संकट गहरा !

2417
तस्वीर- सांकेतिक

कटिहार- (Syead Shadab Alam ) देश के बिकाश और अकुल पानी भण्डारण के रूप मे चिन्हित करने वाली गंगा के किनारे बसा कटिहार के मनिहारी में इन दिनों जल संकट गहरा गया है। भीषण गर्मी से गंगा का पानी दूर चला गया है…तो मनिहारी नगर के जल श्रोत सुखने लगे है…। वहीं करोडों रुपये की लागत से बना जल मीनार सफेद हाथी बना है।
गंगा नदी के किनारे बसे कटिहार के मनिहारी में जल संकट गहरा गया है…। जलस्तर नीचे जाने से जलश्रोत कुंआ और चापाकल सुख गये है…। साथ ही भीषम गर्मी से गंगा नदी का पानी दूर चला गया है। लोगों को नहाने के लिए एकमात्र गंगा के पानी ही बचा है…। खाना बनाने और पीने के पानी के लिए कई किलोमीटर के चक्कर लगाने पडते है। लोग परेशान है।मनिहारी नगर में पानी के संकट से उबारने के लिए करोडों रुपये की लागत से जलमीनार बनाये गये…जो उद्घाटन के बाद से आजतक बिजली के अभाव में चालू नहीं हो सका है।
मनिहारी में जलस्तर नीचे जाने की परेशानी से उबरने के लिए नगर पंचायत नें चार चापाकलों को लगाया है,जो उंट के मुंह में जीरा के समान है नतीजतन पानी के लिए लोगो आपस में उलझ रहे है।पानी के लिए प्रसिद्ध गंगा नदी के किनारे के लोग पानी के लिए परेशान है। वहीं सरकार की करोडों की योजना सिर्फ एक कारण से ठप पडी है। ऐसे में चाहिए कि जलमीनार के लिए बिजली की समुचित व्यवस्था कराने मात्र से मनिहारी नगर को पानी के संकट से उबारा जा सकता है। जिसपर कारवाई जरुरी है।पानी की समस्या ने भारत के कई राज्यों को अपनी चपेट में ले रखा है|जमीन के नीचे पानी का स्तर लगातार नीचे जा रहा है. साल दर साल गर्मी का पारा चढ़ रहा है और देश सूखे की गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है |

पानी की समस्या ने भारत के कई राज्यों को अपनी चपेट में ले रखा है. जमीन के नीचे पानी का स्तर लगातार नीचे जा रहा है. साल दर साल गर्मी का पारा चढ़ रहा है और देश सूखे की गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है.