बिहार – देशी शराब पीने से महादलित युवक की मौत !

2964
मृतक राजकिशोर सादा की गमहीन पत्नी सुकुल देवी

सहरसा – सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के सिटानाबाद पंचायत मेें 31 मार्च कि रात देशी शराब की दुकान को सील कर बचे शराब की बोतलों को सही रूप से नही नष्ट किये जाने के बाद उक्त शराब आसपास के ग्रामीणों के द्वारा उठा कर जमकर पीया गया। इसी क्रम में लालू टोला निवासी 35 वर्षीय महादलित युवक राजकिशोर सादा के द्वारा अधिक शराब के सेवन कर लेने से मौत की मुंह में चला गया।

मृतक युवक राजकिशोर सादा की फाईल फोटो ।
मृतक युवक राजकिशोर सादा की (फाईल फोटो)

प्रसाशन ने अपनी कमजोड़ी को छुपाने के लिये ना तो इस युवक की मौत पर कोई ध्यान दिया। धटना के संबंध में मृतक कि पत्नी सुकुल देवी ने बताई मेरे पति मजदुरी करने के लिये शुक्रवार की सुबह घर से निकला देर शाम शरीफ खंा के यहां से खबर दिया गया कि तुम्हारे पति बगीचा में सोया हुआ है हमलोग जब वहां गये तो देखा कि उल्टी के बाद उसकी मौत हो गई हैं। वही आसपास के ग्रामीणें ने बताया कि मृतक के जेब में देशी शराब कि बोतल मिला वही पास ही खाली बोतल भी था।

कुमेदान टोला चौक पर फेंके गये देशी शराब के बोतल
कुमेदान टोला चौक पर फेंके गये देशी शराब के बोतल

लोगों का कहना है कि शुक्रवार की सुबह जब वे काम पर जा रहे थे तो सब लोग दुकान के पास फंेके गये शराब कि बोतले चुन चुन कर ले जा रहे थे वे भी कुछ बोतले ले कर चला गया हो सकता है कि अधिक शराब पी लिया होगा इसलिये मौत हो गई कोई देखने वाल भी बगीचा में नही था जबतक बगीचा मालिक गया तो वह मर चुका था।

बर्बाद करने की जगह इस तरह कदर फैकी गये देशी शराब
बर्बाद करने की जगह इस तरह कदर फैकी गये देशी शराब

वही मिडिया में खबर आने के बाद अंचलाधिकारी ने माना कि हो सकता है कि जिस वक्त देशी शराब कि बोतलों को नष्ट किया जा रहा था कोई चुरा कर ले लिया होगा।मामले कि जांच कराई जायेगी पीड़ीत परिजनों को परिवारिक लाभ दिया जायेगा।
अगर सही रूप से नष्ट कि जाती बोतले तो बच जाता युवक जी जान-प्रसाशन कि एक लाहपरवाही ने एक महादलित परिवार को वर्वाद कर दिया 6 छोटे छोटे बच्चों के पिता राजकिशोर सादा असमय ही मौत कि आगोश में सो गया। हलांकि शराब पीने से मौत कि जानकारी मिलने पर कुछ लोगों ने परिजनों को डरा दिया कि शराब पीने मौत नही हुई है बोलना नही तो जेल चली जाओंगी,आसपास महादलित लोगों ने आनन फानन में राजकिशोर सादा के शव को जला दिया। अखिर शराब बंदी ने जाते जाते एक महादलित युवक को मौत ले लिया वे भी प्रसाशन की छोटी लाहपरवाही कि वजह सें।

श्रोत- पत्रकार Brajesh Bharti के फेसबुक  पेज  से …..