बिहार में बड़े पैमाने पर होगी शिक्षकों की बहाली

1636
18 हजार शिक्षकों की बंपर बहाली अप्रैल-मई में

पटना -जल्द ही बिहार सरकार बड़े पैमाने पर शिक्षकों की बहाली करने जा रही है,बिहार में 18 हजार शिक्षकों की बंपर बहाली अप्रैल-मई के महीनों में माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) लेने जा रही है जिसका प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने तैयार कर लिया है.जानकारी के अनुसार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 11,000 और 7,000 शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति होनी है. इस बार एसटीईटी में बीएड पास डिग्रीधारी को ही बैठने का मौका मिलेगा.वर्ष 2012 में पहली एसटीईटी परीक्षा हुई थी,जिसके बाद करीब 14 हजार शिक्षक नियुक्त हुए. 2012 में एसटीईटी में प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित दोनों अभ्यर्थी बैठे थे.
एक-दो दिनों के अन्दर शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी और प्रधान सचिव डीएस गंगवार से अनुमति मिलने के बाद एसटीईटी के आयोजन का प्रस्ताव बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेजी जाएगी.
हालांकि एसटीईटी उत्तीर्ण सामान्य वर्ग के अप्रशिक्षित अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं हो सकी. इसकी अनुमति राष्ट्रीय अध्यापक परीक्षा परिषद (एनसीटीई) ने नहीं दी थी,पिछले साल 18 दिसंबर को शिक्षा विभाग की समीक्षा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माध्यमकि-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करने का निर्देश दिया था.वहीं विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की योजना नहीं है.

श्रोत -टीवी न्यूज़