भारत निर्वाचन आयोग “मतदाता महोत्सव” का आयोजन करेगा

1433
भारत निर्वाचन आयोग 14 से 17 जनवरी, 2016 तक “मतदाता महोत्सव” का आयोजन करेगा। यह आयोजन 25 जनवरी, 2016 के छठवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पहले राजधानी के कनाट प्लेस स्थित सेन्ट्रल पार्क में किया जाएगा। आयोजन का उद्घाटन 14 जनवरी, 2016 को 4 बजे अपराह्न मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी करेंगे। आयोजन के दौरान महिलाओं, युवाओं, रक्षाकर्मियों, प्रवासी भारतीयों, निशक्त जनों और वंचित लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके तहत इन सभी को निर्वाचन क्रिया तथा एसवीईईपी (सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कार्यक्रम से परिचित किया जाएगा।

मतदाता महोत्सव में चुनाव प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के संबंध में एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान चर्चा-परिचर्चा, संगीत एवं नृत्य, नुककड नाटक, क्विज इत्यादि का आयोजन भी होगा। अन्य देशों के प्रतिभागी भी अपने-अपने देशों की चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देंगे।

प्रदर्शनी में चुनाव प्रबंधन, मतदाता सूची, सूचना प्रौद्योगिकी, सुरक्षा रक्षा कर्मियों की तैनाती, संसाधन, मतदाता शिक्षा, चुनाव सामग्री, खर्च की निगरानी के बारे में डिजिटल प्रैजेंटेशन और फिल्मों के जरिये जानकारी दी जाएगी।

महोत्सव का आयोजन सीएसओ, गैर सरकारी संस्थान, विभिन्न मंत्रालय एवं विभाग, रेडियो, टीवी और प्रिंट मीडिया के सहयोग से किया जा रहा है।