पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने ‘लोहिड़ी’, ‘बीहू’ त्‍यौहारों का संयुक्‍त समारोह आयोजित किया

डॉ. जितेंद्र सिंह के पास पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का स्‍वतंत्र प्रभार

1089
केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज लोहिड़ी’, ‘बीहू’ त्‍यौहारों के संयुक्‍त समारोहों में भाग लिया। इस समारोह में जम्‍मू एवं कश्‍मीर तथा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के युवा छात्रों ने भी भाग लिया। इस समारोह का आयोजन केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) एवं एक सामाजिक संगठन के सहयोग से किया।

लोहिड़ी त्‍यौहार को आज जम्‍मू-कश्‍मीर समेत पूरे भारत में मनाया गया जबकि इसी दौरान असम तथा पूर्वोत्‍तर के अन्‍य क्षेत्रों में बीहू त्‍यौहार मनाया गया। संयोग की बात है कि दोनों ही त्‍यौहार नव वर्ष के प्रारंभ के सूचक हैं।

चूंकि डॉ. जितेंद्र सिंह के पास पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का स्‍वतंत्र प्रभार है और वह संसद में जम्‍मू एवं कश्‍मीर का प्रतिनिधित्‍व करते हैं, इसलिए यह उन्‍हीं का विचार था कि दोनों त्‍यौहारों का एक संयुक्‍त समारोह आयोजित किया जाए। 40 से अधिक छात्रों ने इस समारोह में भाग लिया।

इस अवसर पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्‍मू एवं कश्‍मीर तथा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में बहुत समानताएं हैं और यह एक दैवीय सह-अस्‍तित्‍व है कि वे नव वर्ष के प्रारंभ में एक समान त्‍यौहार मनाते हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों पर्वों का संयुक्‍त समारोह न केवल विविधता में भारत की एकता को मजबूत बनाएगा, बल्‍कि बच्‍चों के माध्‍यम से देश के दो विभिन्‍न सुदूर क्षेत्रों को एक दूसरे के करीब लाने में भी मदद करेगा।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोहिड़ी एवं बीहू पर बधाई देते हुए डोनर मंत्रालय के अधिकारियों, सीआरपीएफ के अधिकारियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को इस विचार का समर्थन करने के लिए तथा इस समारोह को सफल तरीके से आयोजित करने में सहयोग देने के लिए धन्‍यवाद दिया।